छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: 22 जुलाई से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र; 31 जुलाई को होगा सत्र का समापन

रायपुर, 14 जून 2024। छत्तीसगढ़ में 22 जुलाई से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने वाला है। ये 31 जुलाई तक चलेगा। अफसर इसकी तैयारी में जुट गए हैं। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने गुरुवार को मीडिया से जानकारी साझा की है।

डॉ. सिंह ने कहा कि, विधानसभा सत्र को लेकर प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने समय निर्धारित किया है। संसदीय कार्य मंत्री ने प्रस्ताव भेजा था। अब इसी समय तक विधानसभा का सत्र बुलाया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार के काम-काज को लेकर डॉ. रमन सिंह ने कहा कि, दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय की सरकार डबल इंजन मॉडल के साथ काम करेगी। तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने हैं। अब तेजी से विकास होगा, यह देखने को मिलेगा। छत्तीसगढ़ की प्रगति में तेजी आएगी।

दरअसल, विधानसभा के नए भवन निर्माण की प्रगति की समीक्षा के लिए रायपुर में मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई। जिसमें विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, विधायक और अधिकारी-कर्मचारियों शामिल हुए।

छत्तीसगढ़ की नई विधानसभा बिल्डिंग का प्रोजेक्ट 245 करोड़ 16 लाख से अधिक का है। 52 हजार 497 वर्ग मीटर में बनने वाले इस भवन में विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन, अध्यक्षीय, अधिकारी, प्रतिष्ठित दर्शक, पत्रकार और दर्शक दीर्घा भी बनाया जा रहा।

इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष, उपाध्यक्ष, मुख्य सचिव और विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव, अन्य सचिवों के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल और स्टाफ कक्ष भी बनाए जा रहे हैं। यहां ऐलोपैथिक, होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक औषधालय भी होंगे।

वहीं, विभिन्न समिति कक्षों के अलावा पुस्तकालय, पोस्ट ऑफिस, रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और बैंक के लिए भी कक्ष होंगे। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, पौध-रोपण सहित सौंदर्यीकरण भी किया जा रहा है।

नवा रायपुर के सेक्टर-24 में राजभवन, CM हाऊस, मंत्रियों और अफसरों के बंगले के साथ ही 164 आवास बनाए जा रहे हैं। इसमें करीब 505 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। राजभवन का कैंपस 14 एकड़ में होगा, जहां दरबार हॉल के साथ सेक्रेट्रिएट बिल्डिंग और स्टाफ क्वार्टर होगा। 8 एकड़ में बनने वाले सीएम हाऊस में 6 बैडरुम, फैमिली, लिविंग रूम, प्राइवेट थिएटर, हेल्थ सेंटर और बड़ी लाइब्रेरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *