कोरबा

कटघोरा वनमंडल अंतर्गत जटगा रेंज में दिखा जंगली भैंसा, वन विभाग सक्रिय

कोरबा, 14 जून I जिले के कटघोरा वनमंडल अंतर्गत जटगा रेंज में बायसन (जंगली भैंसा) देखे जाने के बाद वन विभाग सक्रिय हो गया है। माना जा रहा है कि इस वन्य जीव का आगमन अचानक मार क्षेत्र से हुआ होगा। जो पाली व चैतमा के जंगल होते हुए यहां पहुंचा होगा।

इससे पहले पाली के जंगल में काफी दिन पहले बायसन को विचरण करते हुए देखा गया था। तब वन विभाग सक्रिय हुआ था। कुछ दिन यहा के जंगल में दिखाई देने के बाद जंगली भैंसा कही चला गया था। अब पुनरू दिखाए देने पर वन विभाग इसका पता लगाने के लिए सक्रिय हो गया है। जानकारी के अनुसार वन विभाग की टीम जटगा रेंज के जंगलो में गश्त के लिए निकली थी। टीम में शामिल विभाग के अधिकारी व कर्मचाारी सिंघिया के 10 किलोमीटर आगे पहुंचे थे कि राजग्वालीन मंदिर के पास एनआर क्षेत्र में एक बायसन को विचरण करते हुए देखा और इसकी वीडियो व फोटोग्राफी करने के साथ ही उसे अपने कैमरे में कैदकर लिया।

वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को देखकर बायसन भाग निकाला। वन विभाग की टीम ने वन मंडल कार्यालय पहुंचकर डीएफओ कुमार निशांत सहित वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। जिस पर अधिकारियों ने टीम को यह पता लगाने कहा गया कि बायसन कहा आया है और वह जंगल में अकेले ही घूम रहा है कि उसके अन्य साथी भी है। अधिकारियों के निर्देश पर टीम पतासाजी में जुट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *